PCB क्या होता है- what is a Printed Circuit Bord?

PCB क्या होता है- what is a Printed Circuit Bord ?

Pcb full form क्या है? यदि आप pcb full form जानना चाहते हैं, तो हमेशा की तरह इस पोस्ट पर बने रहिए. आज हम आपको pcb full form क्या है और अन्य pcb के बारे मे जानकारी देंगे.

PCB और pcb full form के बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि पीसीबी क्या है (What is a pcb in Hindi)? इसके कितने प्रकार होते है? और इसका कैसे उपयोग करें?

इलेक्ट्रोनिकी के संदर्भ में मुद्रित परिपथ बोर्ड या प्रिंटेड सर्किट बोर्ड या पीसीबी विविध अव्य है जो इलेक्ट्रॉनिक आर्यों के आधार प्रदान करने के लिए और उन्हें आपस में सूचालकों के माध्यम से जोड़ने के लिए प्रयोग में लाया जाता है.

PCB का full form in Hindi:

प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (Printed Circuit Board)

PCB क्या है in Hindi:

एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है जिसका अधिक उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है. इससे यांत्रिक सहायता और इलेक्ट्रॉनिक घटकों को रास्ता प्रदान किया जाता है. यह नॉन- कंडक्टिव पदार्थ के बने होते हैं.

जैसे- फाइबरग्लास और प्लास्टिक की विभिन्न परतों को मिलाकर बनाया जाता है जिसे आसानी से तांबे के सर्किट को सोल्डर किया जा सके.

यह भी पढ़ें-

1.Processor क्या है और यह कैसे काम करता है ?

2.GPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?

3.एटीएम क्या होता है और इसका उपयोग कैसे करें ?

Printed Circuit Board को प्रिंटेड वायरिंग बोर्ड या इंटचेड वायरिंग बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है.

प्रिंटेड सर्किट बोर्ड in Hindi

PCB एक तांबा लैमिनेटेड और नॉन-कंडक्टिव प्रिंटेड सर्किट होता है जिसमें सभी इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट एक पीसीबी बोर्ड में एक साथ जुड़े रहते हैं.

जिस समय PCB का विकास नहीं हुआ था, उस समय सभी कॉम्पोनेंट को एक तार के माध्यम से जोड़ा जाता था जो कठिन और कम विश्वसनीय होते थे. इस तरह से मदरबोर्ड जैसे बहुत बड़े सर्किट नहीं बना सकते थे.
PCB में सभी घटकों को बिना तार के माध्यम से जोड़ा जाता है जिसमें सभी घटक पीसीबी के अंदर चालक परत पर जुड़े होते हैं. इसलिए यह पीसीबी का डिजाइन सर्किट की जटिलता को कम करने में सहायक उपयोगी साबित हुआ.

PCB का उपयोग घटकों को बिजली से जोड़ने के लिए सहायता प्रदान करता है जिसमें इनको डिजाइन किए गए आधार पर कार्य करते हैं.

किसी भी उपयोग के अनुसार परिवर्तित किया जा सकते हैं. यह पीसीबी लगभग सभी इलेक्ट्रिकल उपकरणों में पाया जाता है. जैसे- टीवी, मोबाइल, सीपीयू, कैमरा, रिमोंड, वीडियो प्लेयर, डीवीडी, LCD, LED आदि.

PCB का उपयोग मोटर वाहन पैनल, प्रकाश लाइट, औद्योगिक उपकरण के कई क्षेत्रों में इसका उपयोग किया जाता है.


PCB के प्रकार in Hindi:

Type of pcb in hindi:

इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के लिए कई प्रकार के PCB उपलब्ध हैं. इन सभी प्रकार के पीसीबी में से आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं.

1:single layer PCB:

एकल परत PCB को सिंगल साइडेड पीसीबी के रूप में जाना जाता है. इस प्रकार के पीसीबी सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जाने वाले पीसीबी है.

इस तरह की PCB किसी भी की एक साइड किसी एक चालक पदार्थ की एक परत से लेपित की जाती है. तांबे का उपयोग पीसीबी में कंडक्टिंग पदार्थ के रूप में किया जाता है.

PCB पर सभी कंपोनेंट को एक निशान करने के लिए सिल्क स्क्रीन के बाद ऑक्सीकरण को रोकने के लिए मिलाप मास की एक परत का उपयोग किया जाता है.

PCB का उपयोग कम लागत वाले और रेडियो, प्रिंटर, केलकुलेटर और कठोर स्टेट ड्राइव जैसे बल्क विनिर्माण अनुप्रयोगो में किया जाता है.

2: double layer PCB:

दोहरी परत PCB को Double sided के रूप में भी जाना जाता है. इसके नाम से ही पता चलता है कि, इस तरह की पीसीबी में कंडक्टिंग पदार्थ की एक पतली परत जैसे- तांबे को बोर्ड के ऊपर और नीचे की तरफ लगा दिया जाता है.

PCB बोर्ड की परतें अलग-अलग माध्यम से मिलकर बनती है, जिसमें अलग-अलग परतो पर संबंधित स्थिति में दो परतें होती है. यह सभी इलेक्ट्रिक बोर्ड के माध्यम से सभी छेदो से जुड़ी होते हैं.

3:multi layer PCB:

बहु-परत PCB दो से अधिक परते होती है. इसका मतलब होता है कि, इस तरह के PCB में तीन तांबे की चालक परते होती हैं.

पीसीबी बोर्ड को सुरक्षित रखने के लिए इंसुलेशन के बीच गोंद की एक परत चढ़ाई जाती है. जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि अधिक गर्मी में कॉम्पोनेंट को अधिक नुकसान नहीं पहुंच पाए.

इस तरह के PCB की डिजाइनिंग बहुत कठिन होती है यह कम जगह बहुत जटिल और बहुत बड़े विद्युत कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है.

इस तरह की पीसीबी का उपयोग चिकित्सा उपकरण, सेटेलाइट प्रणाली और जीपीएस जैसे बड़े प्रोग्राम में किया जाता है.

4:Flexble PCB:

लचीला PCB को फ्लेक्स पीसीबी के रूप में भी जाना जाता है. इस तरह के PCB पॉलीमाइड या पारदर्शी पॉलिएस्टर फिल्म जैसी लचीली प्लास्टिक सामग्री का उपयोग करते हैं.

इस तरह के PCB आसानी से मुड़ सकते हैं. लचीला पीसीबी एक बहुत कठिन प्रकार है. जैसे- एकल लचीली, दोहरी लचीली परत और बहू परती तरफ लचीली. इस तरह की पीसीबी का उपयोग फोन ,एलसीडी, कैमरा और सोलर सेल में किया जाता है.

5: Rigid PCB:

रिजिड PCB ठोस पदार्थ के बने होते हैं जो पीसीबी को मोड़ने से रोकते हैं. रीजिड पीसीबी का एक अच्छा उदाहरण कंप्यूटर का मदरबोर्ड है.

लचीली पीसीबी के रूप में सम्मान रिजिड पीसीबी में एक एकल दोहरी परत और बहू परत रिजिड पीसीबी जैसे अलग-अलग विन्यास हैं. पीसीबी की स्थापना के बाद इसका आकार नहीं बदल सकता है.

इस तरह की पीसीबी को आकार के अनुसार परिवर्तित नहीं किया जा सकता है इसलिए इस पीसीबी को रिजिड पीसीबी के रूप में भी जाना जाता है.

इन पीसीबी की कार्यकारी आयु अधिक होती है इसलिए इसका उपयोग कंप्यूटर के कई भागों जैसे- ROM, CPU आदि में किया जाता है.

6: flexible Rigid PCB:

लचीला सर्किट और कठोर सर्किट के संयोजन से मिलकर बना सबसे महत्वपूर्ण बोर्ड है. लचीला कठोर PCB के कई लचीले परतें होती है जो कई कठोर पीसीबी परतो से जुड़ी होती है. लचीला कठोर बोर्ड पीसीबी का उपयोग डिजिटल कैमरा, सैल फोन, मोटर-संबंधी आदि में किया जाता है.

क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि पीसीबी क्या है-what is pcb in Hindi? आपने इसके के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको pcb के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Leave a Comment