वेबसाइट क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है ?

वेबसाइट क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है ?

Website क्या है? यदि आप Website जानना चाहते हैं, तो हमेशा की तरह इस पोस्ट पर बने रहिए. आज हम आपको वेबसाइट क्या है और अन्य Website के प्रकार के बारे मे जानकारी देंगे.

Website और वेबसाइट के Type के बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि Website क्या है (What is a Website in Hindi)? इसके कितने प्रकार होते है? और इसका कैसे उपयोग करें?

आप सभी के मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर यह वेबसाइट क्या होती है और website से संबंधित बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे.

आपके और बहुत लोगों के पास phone, computer, और laptop तो होगा. आपके पास कुछ तो है इनमें से, तभी तो आप मेरे इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे.

हम इनके साथ पहुत से कार्य भी करते हैं जैसे – photo edotor चलाना, वीडियो देखना, गाने सुनना, गेम खेलना आदि कार्य तो करते ही होंगे. लेकिन आपके इन कार्यों को करने में इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है.

वेबसाइट क्या है in Hindi ?

एक वेबसाइट बहुत सारे वेबपेज का संग्रह होता है या एक ऐसा स्थान या जगह होता है जहां बहुत सारे वेब पेजो को रखा जाता है. हर एक webpage में कुछ न कुछ Information उपलब्ध होती है.

अब जो हम यह पोस्ट कर रहे हैं यह हमारी website worldyatri.com का एक वेब पेज है. यह पेज एक वेबसाइट का हिस्सा होता है. जहां वेबसाइट क्या है? इसकी जानकारी चाहिए इस webpage पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें-

1.Network क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

2.सॉफ्टवेयर क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ?

3.Keyboard क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते है ?

हम सभी लोग Website को open करने या वेबपेज को खोलने के लिए एक applaction या सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जैसे- google, Uc browser, chrome आदि का उपयोग करते हैं. .

जब आप इस Url पर जाते हैं तो यह यूआरएल आपके सामने open हो जाएगा तो आपके सामने एक वेबसाइट का Home page सामने आता है. यदि आप इस वेबसाइट में किसी Post पर Click करते हैं तो उससे संबंधित सामग्री का एक वेब पेज आपके सामने आता है.

Website की परिभाषा in Hindi

वेबसाइट एक बहुत से साधारण या कठिन वेब पेज का रूप होता है जिसे हम वेबसाइट कहते हैं.

वेबपेज के प्रकार in Hindi-

1.स्टैटिक वेबपेज

इस पेज के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि वेब पेज कभी नहीं बदलते हैं. यह हमेशा स्थिर रहते हैं. इन वेब पेज को कोई नहीं बदल सकता है.

यह पेज सभी नए और पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा समान रहते हैं. जब आपने कोई Website के होमपेज को देखा होगा कि वह पेज कभी नहीं बदलते हैं.

यह Page सभी को समान ही दिखाई देते हैं. परंतु बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जिनकी सामग्री हमेशा बदलती रहती है. अतः सभी लोगों के सामने अलग-अलग वेबपेज होते हैं.

हम यहां आपको कुछ स्थिर वेबपेज के बारे में बताएंगे. जब आप हमारी वेबसाइट के Contect us, About us जैसे पेजों की सामग्री को हम कभी नहीं बदलते हैं.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको स्थिर webpage को आसानी से समझ में आ गया होगा. लेकिन आपके मन में कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जा सकते हैं.

2.गतिशील वेबपेज

गतिशील वेबपेजो को हमेशा बदला जाता है. गतिशील वेब पेज को सामग्री के अनुसार बदलता रहता है. इन वेब की सामग्री को भी बदलाव या वक्त के अनुसार बदल दिया जाता है.

इस पेज पर हर उपयोगकर्ता के लिए अलग-अलग वेब पेज होते हैं. जब आप Instagram open करते हैं तो आपका pege आपको अलग दिखेगा और मेरा पेज अलग प्रकार से दिखेगा.

Dynamic पेजों का मतलब होता है जिनको हमेशा बदल दिया जाता है. हम आपको समझने में मदद करते हैं जैसे कि हर समय समाचार वेबसाइट पर हर समय News बदलती रहती है. वहां आपको हर समय में एक अलग webpege देखने को मिल जाएगा.

वेबसाइट के कुछ मुख्य भाग-

Search Engine:

खोज इंजन एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो आपके लिए हर समय नई-नई जानकारियां खोजकर लाता है. यह हर समय कि नई जानकारी खोजकर्ता तक पहुंचाता है.

Search Engine पर खोज जानकारी google, beowser, chrome आदि पर हमें दिखाई देती है. हमारे द्वारा हर जानकारी को world wide web के माध्यम से खोजता है.

Domain:

एक डोमेन आपकी Website का एक नाम होता है जिसकी मदद से कोई भी इस पर पहुंच सकता है. यह एक तरह से वेबसाइट का Adderss होता है और वेबसाइट की पहचान भी होती है.

Website का नाम केवल Number और Latter में ही लिखा जा सकता है. Domain Name का उपयोग एक या इससे अधिक IP Adderss की पहचान करने के लिए किया जाता है.

worldyatri.com यह एक डोमेन का नाम है. आप सभी इस website को जानते होंगे. जहां आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं. किसी विशेष निर्दिष्ट webpege की पहचान करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

Web Adderss/Url:

URl का पूरा नाम “Uniform Resourch Locator” होता है. यह एक स्वरूपित पाठ स्ट्रिंग है जो Network मे संसाधन खोजने के लिए Web Browser, Email या अन्य सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है. एक नेटवर्क संसाधन किसी भी Webpege, File, Document का प्रोग्राम हो सकता है.

Home Page:

सभी तरह की वेबसाइट के पहले पेज को होमपेज कहा जाता है. जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो उसमें जो सबसे पहले खुलता है उसे हम मुख्यपृष्ठ कहते हैं. जब आप google में hinditechno.com सर्च करेंगे तो इस वेबसाइट का होम Pege आपके सामने आ जाएगा.

Website के प्रकार in Hindi:

आप हर दिन नया कुछ खोजने या पढ़ने के लिए बहुत ही website और blog page को खोलने के लिए Internet का उपयोग करते हैं.

सामान्यतः वेबसाइट को दो भागों में विभाजित किया गया है-

1.स्टैटिक वेबसाइट:

स्टेटिक Website एक ऐसी वेबसाइट होती है जिसके सभी webpage एक प्रारूप में संग्रहित किए जाते हैं जो कि क्लाइंट web ब्राउज़र को भेज दिए जाते हैं.

साधारण भाषा में समझे तो स्टैटिक Website एक बहुत ही मूल प्रकार की वेबसाइट होती है जिसको आसानी से किसी भी तरह बनाया जा सकता है.

Website को बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Databes डिजाइन और वेब programing की जानकारी होना जरूरी नहीं है. आप इन सब के बिना भी एक अच्छी खासी स्टैटिक वेबसाइट बना सकते हैं. इन सभी वेब site के Page html कोडिंग में होते हैं.

इसमें सभी पेजों के लिए अलग-अलग कोडिंग होती है. ताकि जो भी जानकारी webpage पर पर रहती है वह कभी नहीं बदले. तभी सभी पेज मुद्रित की तरह दिखाई देते हैं.

2.डायनेमिक वेबसाइट:

डायनेमिक website इस प्रकार की site होती है जो अपने को हर समय बदलती रहती है. इस तरह की वेबसाइट सामग्री के अनुसार स्वयं ही खुद को बदल देती है.

सरल भाषा में बोला जाए तो डायनेमिक Website एक Dynamic वेबपेजों का संग्रह होती है जिसकी सामग्री गतिशील रूप से बदलती रहती है.

सभी तरह की Website सामग्री प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से अपनी सामग्री तक पहुंचती है. जब आप अपनी वेबसाइट की सामग्री में जब कोई परिवर्तन करते हैं तो वेब site की सामग्री या अक्सर अपने आप ही बदल जाते हैं.

डायनामिक Website सर्वर-साइड-स्क्रिप्टिंग का उपयोग करती है. इनका उपयोग कंटेंट को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है.

क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि वेबसाइट क्या है-what is website in Hindi? आपने वेबसाइट के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Leave a Comment