Tesla Company क्या है और यह क्या काम करती है ?

Tesla Company क्या है और यह क्या काम करती है ?

आप सभी लोगों ने Tesla Company का नाम तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Tesla Company क्या है (What is Tesla Company)? यदि आप टेस्ला के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट पर लगातार बने रहीए.

आज हम आपको Tesla Company के बारे में बताएंगे. टेस्ला कंपनी क्या काम करती है. इसकी सभी जानकारी हम विस्तार से नीचे समझेंगे.

आप में से कुछ लोग निकोला टेस्ला के बारे में सोच रहे होंगे. जो हमारे एक महान वैज्ञानिक थे. परंतु मैं इस पोस्ट में निकोला टेस्ला जी की बात नहीं कर रहा हूं. यहां में एक अमेरिकी Company Tesla की बात कर रहा हूं. इस Company का नाम भी Tesla ही है.

Tesla Company क्या है in Hindi ?

टेस्ला एक अमेरिकी Electric Vehicle और Clean ऊर्जा कंपनी है. यह Company अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है. इस कंपनी द्वारा बहुत से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का निर्माण करती है.

इसके द्वारा वर्तमान में प्रसिद्ध विद्युत कार बनाई जाती हैं जो कि Battery के माध्यम से चलती है.

आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है. 2019 में टेस्ला कंपनी ने दुनिया भर में सबसे अधिक बैटरी कार और बाइक के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें-

1.Router क्या है और यह कैसे काम करता है ?

2.Motherboard क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

3.WiFi क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Tesla द्वारा दुनिया के कुछ स्थानों पर बैटरी स्टोरेज के प्लांट स्थापित किए हैं जिसमें 1.65 GWh की सबसे बड़ी स्टोरेज की आपूर्ति उपलब्ध है. यह कंपनी बैटरी उर्जा भंडारण की प्रणालियों के सबसे बड़े वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं में से एक है.

इस कंपनी को 2003 में इंजीनियर निकोला टेस्ला के नाम पर इस मोटर वाहन Company को स्थापित किया था. इस कंपनी में एलोन मस्क द्वारा बहुत से रुपए का खर्च किया गया था.

Elon musk इस कंपनी को बनाने का उद्देश्य Electrick वाहन और सौर ऊर्जा के माध्यम से परिवहन और ऊर्जा की तेजी लाने में मदद करना है.

Tesla Company द्वारा सन् 2009 में अपने कार मॉडल ‘रोडस्टर’ प्रोडक्ट का उत्पादन शुरू किया था.

Tesla Company कैसे शुरू हुई ?

टेस्ला कंपनी को दो इंजीनियरों मार्टिन एबरहार्ड और मार्क तारपेनिंग के द्वारा 2003 में शुरू किया गया था. इस Company का नाम महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया है.

Tesla Company का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में एक Electrical वाहन को बढ़ावा देना तथा उत्पादन करना है. यह कार अन्य कारों की तुलना में ज्यादा तेज और अच्छी होगी. टेस्ला कंपनी ने अपनी पहली कार 2008 में लॉन्च की थी.

इस कंपनी के सीरीज सी फंडिंग में बहुत से लोग शामिल है जैसे- जेफ स्कूल, एंड लैरी पेज शामिल है.

Tesla Company द्वारा 2015 में Model X के लिए अपनी उत्पादन Range को बढ़ाया जो कि सुरक्षा के स्तर में 5 स्टार Reting रखता है. इस Company द्वारा कम लागत पर अच्छी गुणवत्ता व कम पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उत्पादन करती है.

Tesla Company की भविष्य योजना क्या है ?

टेस्ला Company ने बहुत से देशों में तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रही है और रोज नई-नई परियोजनाओं पर काम कर रही है.

इस समय में Tesla Company 2020 में रोडस्टर कंपनी को लॉन्च करने की योजना बना रही थी. Elon Musk ने बताया है कि इन कार की गति 250 मील प्रति घंटा की गति से अधिकतम क्षमता रहेगी. यह कार 1.9 second में 60 मील प्रति घंटा तक जा सकेगी.

Tesla कंपनी आने वाले समय में एक सेमी ट्रक लॉन्च करने वाली है जो कि एक इलेक्ट्रिक वाहन है. इसका उत्पादन 2020 मे शुरू हो गया था.

यह इलेक्ट्रिक ट्रक को 30 मिनट चार्ज होने पर 640 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखते हैं. इनकी लागत मूल्य 1,80,000 होने की संभावना है.

Tesla Company Y मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है जो कि एक 50 V वाहन है और यह 340 मील चलने की काबिलियत रखता है. यह 2020 के प्रारंभ यानी मार्च में बाजार में आ गया था.

Tesla Company पैसे कैसे कमाती हैं ?

टेस्ला कंपनी बाजार में एक इलेक्ट्रिक वाहनों की संस्थापित ब्रांड है. इस कंपनी के रेवेन्यू मॉडल में तीन घटकों को शामिल किया गया है जो इलेक्ट्रिक वाहनों की सर्विस तथा उनका बिक्री और चार्जिंग शामिल है.

Tesla कंपनी कारों को बेचने के लिए डायरेक्ट सेलिंग का उपयोग करती है जिसमें यह कंपनी अपने वाहन को सीधे डिस्ट्रीब्यूटर को बेचती है और अंतरराष्ट्रीय वितरण के माध्यम से उनकी आपूर्ति करती है.

Company का एक online store भी है जो कि कंपनी के वाहनों को ऑनलाइन बेचता है. इस कंपनी के पास सेवा केंद्र उपस्थित है जिसके माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों को सेवा प्रदान करता है.

Tesla Company एक Super Network Charge भी बनाया है. इस चार्जर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे चलती कार को चार्ज किया जा सकता है.

क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि टेस्ला कंपनी क्या है-what is tesla company in Hindi? आपने Tesla के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको Tesla के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Leave a Comment