टेलीविजन का आविष्कार कब व किसने किया ?

टेलीविजन का आविष्कार कब व किसने किया ?

आधुनिक समय में Mobile और Internet सस्ता हो जाने के कारण टेलीविजन का उपयोग बहुत कम हो रहा है. Internet पर हर कोई जानकारी टेलीविजन से पहले ही आ जाती है.

लोग आजकल टेलीविजन को लोग एजुकेशन और दुनिया की सभी बड़ी जानकारियों से सूचित रहने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

अब टेलीविजन पहले जैसा नहीं रहा वह भी बदल चुका है. आजकल के टेलीविजन में google, game, youtube, Internet, playstore आदि भी आने लगे हैं.

यदि आप टेलीविजन के बारे में अच्छी तरह समझना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें कि टेलीविजन का आविष्कार कब और किसने किया.

टेलीविजन क्या है in Hindi ?

टेलीविजन एक साधारण डिवाइस होता है जो विभिन्न चैनल्स के माध्यम से हमें News, फिल्म, धारावाहिक, कंटेंट आदि दिखाता है. बहुत से लोग Television को Telly के नाम से भी जानते हैं.

एक टेलीकम्युनिकेशन मीडियम यंत्र होता है जिसका उपयोग चलचित्रो तथा तस्वीरों को sound सहित ट्रांसमिशन में किया जाता है.

यह भी पढ़ें-

1.Motherboard क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

2.WiFi क्या है और यह कैसे काम करता है ?

3.वेबसाइट क्या होती है और यह कितने प्रकार की होती है ?

टेलीविजन के तकनीकी Radio और Satellite की तकनीकों पर आधारित है. बहुत से लोग टेलीविजन का उपयोग न्यूज,मनोरंजन, sports और फिल्म देखने के लिए करते हैं.

कुछ लोगों की जानकारी के अनुसार Radio के अविष्कार के साथ ही Television का आविष्कार हो गया था. जब टेलीविजन का आविष्कार हुआ था उस समय में लोग कहने लगे गए थे कि अब सभी सिनेमाघरों में फिल्म बंद हो जाएंगी.

आज के समय में बहुत से लोग सिनेमा से करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. टेलीविजन ने हर घर तक सिनेमा को पहुंचाया है.टेलीविजन के द्वारा हर घर में शिक्षा संबंधी जानकारी, पुरानी नई फिल्में और गाने भी देख सकते हैं.

टेलीविजन को हिन्दी मे क्या कहते है ?

Television को हिंदी में भाषा में “दूरदर्शन” कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी व्यक्ति या वस्तु की चल जानकारी और दूर स्थिति जानकारियों को हमारे सामने प्रस्तुत करता है.

टेलीविजन की स्क्रीन पर दिखने वाली तस्वीरें इतनी तेज गति के साथ बदलते हैं कि हमारे को ऐसा लगता है कि वह चल रही है. लेकिन यह चलने वाली तस्वीर भी आधुनिक समय के साथ–साथ यह भी आधुनिक और बहुत ज्यादा बदल गई हैं.

टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ था ?

जब रेडियो का आविष्कार हो गया था उसके बाद महान वैज्ञानिकों ने टेलीविजन बनाने की कल्पना की थी. पहले वैज्ञानिकों ने यह भी चर्चा की थी कि यदि सभी तस्वीरों को एक कोड में बनाकर और उनको तेजी से बदलेंगे तो वह चलते हुए चित्र की तरह दिखेंगी.

सबसे पहले इन तस्वीरों को एक छोटी सी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया और फिर इनको और भी बड़ी स्क्रीन पर उतारा गया. जिसने बाद में सिनेमा का रूप ले लिया.

दुनिया भर में जॉन लोगी बेयर्ड ने सबसे पहले टेलीविजन का आविष्कार किया था.

जेएल बेयर्ड ने लंदन में डिपार्टमेंट स्टोर में 25 मार्च 1925 को टेलीविजन के सामने लोगों को मोशन पिक्चर्स प्रदर्शित कीए. फेंवर्स ने 7 सितंबर 1927 को Electronic टेलीविजन का आविष्कार किया.

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था ?

Television का आविष्कार फीलों टेलर फान स्वर्थ दितीय द्वारा किया गया था. पहले के समय में लोगों के पास एक बड़े डिब्बे के आकार का टेलीविजन हुआ करता था. वह रंगीन तो होता था लेकिन उसकी गुणवत्ता इतनी अच्छी नहीं थी.

इस प्रकार के टेलीविजन में सभी प्रकार के oprating system भी होते हैं जो इनको और भी कुशल बनाते हैं. परंतु यह T.V 15 साल पहले काले और सफेद रंग के होते थे. पारंपरिक समय में इनका आकार छोटा व गुणवत्ता कम थी.

आज के आधुनिक समय में टेलीविजन के अविष्कार का श्रेय किसी एक वैज्ञानिक को नहीं दे सकते है. टेलीविजन के अविष्कार में बहुत से महान विद्वान और वैज्ञानिकों का हाथ है. कुछ ने इसका सिद्धांत दिया, कुछ ने इस पर काम किया, किसी ने किसका आविष्कार किया.

कहा जाता है कि लोग फिलो फार्न्स वर्थ को इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का अविष्कारक माना जाता है. इन्होंने 21 वर्ष की आयु में ही Television का आविष्कार कर ही दिया था.

यह संयंत्र बनाना चाहते थे कि जो चलती हुई छवियो को पकड़कर उन्हें एक कोड में परीव्रतित कर दें और उन्हें रेडियो किरणों का उपयोग करके अन्य उपकरणों को भेज दे. इसलिए इनको पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का निर्माता माना जाता है.

1. प्रथम यांत्रिक टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था ?

दुनिया में सबसे पहले Machanical Television का आविष्कार फार्न स्वर्थ द्वारा किया गया था. यह दुनिया में सबसे पहले यांत्रिक टेलीविजन का प्रदर्शन और निर्माण करने वाले पहले व्यक्ति बन गए.

2. प्रथम इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था ?

दुनिया में सबसे पहले electronic television का आविष्कार फीलो फार्न स्वर्थ द्वारा किया गया था. उन्होंने अपना पहला T.V सिग्नल 7 सितंबर 1927 को अपनी स्वय की स्केनिग ट्यूब के द्वारा ट्रांसमिशन बनाया था.

3. प्रथम इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था ?

दुनिया के पहले electronic टेलीविजन का आविष्कार जॉन जोयी बेयर्ड द्वारा किया गया. उन्होंने उस T.V को फिक्चर Tube से सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया था.

आप ने क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि टेलीविजन क्या है-what is television in Hindi? आपने T.V. के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको टेलीविजन के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको tv के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

1 thought on “टेलीविजन का आविष्कार कब व किसने किया ?”

Leave a Comment