Processor क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Processor क्या है और यह कैसे काम करता है ?

क्या आपको पता है कि प्रोसेसर क्या है (Processor kya hai in hindi) और यह कैसे काम करता है? जब हम किसी Computer के बारे में चर्चा करते हैं तो Processor की बाते भी हमारे दिमाग में आने लगती हैं.

सभी कंप्यूटर के अंदर Processor होना अनिवार्य है. यह Computer का दिमाग होता है. यह इसके बिना काम नहीं कर सकता है.

यदि आप Processor के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. यदि आप इस Post को अच्छी तरह समझते हैं तो आपको Processor kya hai in hindi के बारे में जानने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

Processor क्या है in Hindi ?

यह Computer का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है. इसको कंप्यूटर का दिमाग भी कहते हैं. यह computer के अंदर होने वाली सभी गतिविधियां इसके पास होती हैं. यह इसके अंदर सभी को Control करने का कार्य करता है.

यह एक बार में खरबों गणनाओ को संशोधित कर सकता है. Processor हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच व्याख्याओं को समझने की प्रक्रिया कर हमें उनका OutPut प्रदान करता है.

CPU Mobile, laptop, और टैबलेट इन सभी उपकरणों के अंदर होता है.

यह भी पढ़ें-

1.SEO क्या होता है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करें ?

2.माउस क्या होता है computer mouse के क्या उपयोग है ?

3.PCB क्या होता है- what is a Printed Circuit Bord ?

Processor को CPU के नाम से भी जाना जाता है. CPU का full form “Central Processing Unit” होता है. इसको CPU के सॉकेट से जोड़ते हैं. इसको अधिक समय तक प्रयोग किया जाता है तो यह गर्म होने लगता है.

Procsser को ठंडा करने के लिए इस पर एक Colling Fan लगाया जाता है. इसका सर्किट बहुत नाजुक होता है इसलिए इसको Motherboard पर स्थापित किया जाता है. intel के Processor i3, i5 और i 7 ganeration मे आते हैं.

प्रोसेसर का इतिहास – History of Processor

इंटेल कंपनी ने सन् 1971 में अपना सिंगल चिप माइक्रोप्रोसेसर डिजाइन किया था. इस Micro processor का आविष्कार फेडेरिको फागिन, टेड ऑफ और स्टैंन माजो तीनो intel इंजीनियरों ने किया था.

इंटेल कंपनी ने 4004 माइक्रो प्रोसेसर को इस तरह डिजाइन किया था कि Memory और Output Control जैसी सभी क्रियाएं एक ही चिप में रखे गए. समय के साथ इसमें धीरे-धीरे परिवर्तन किए गए और Computer की डिजाइन में भी बदलाव किया गया.

इन कंप्यूटरों के बदलते परिवर्तन और अविष्कारों के कारण इनकी क्षमता बढ़ गई और आकार घटता गया. Intel एक ऐसा processor है जो ज्यादा उपयोग में लिया जाता है. एसमे लोगों की जरूरत के अनुसार इसमें परीवर्तन करते रहते हैं.

Processor कैसे काम करता है in Hindi ?

प्रोसेसर आम तुलना में बहुत जटिल होता है और यह अलग-अलग कंपनी में भिन्न-भिन्न होते हैं. इस समय में intel और AMD जैसी दो कंपनियों के Processor की मांग ज्यादा है.

यह company हमेशा प्रोसेसर में कम जगह और ऊर्जा का उपयोग के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में लगी रहती हैं. इतनी कोशिश के बावजूद भी इस पprocessor को चार प्रक्रियाओं के मध्य से गुजरना पड़ता है. उसके बाद ही वे अपने निर्देशों को संशोधित कर सकते हैं.

1.Fetch:

लश मतलब कुछ लाना होता है. यहां पर processor उन सभी निर्देशों को पुनः प्राप्त करता है जो किसी एक Memory में प्रतीक्षा करते रहते हैं.

आधुनिक समय के प्रोसेसर में यह निर्देश पहले से ही एक Processor में स्थापित रहते हैं.

प्रोसेसर में एक प्रोग्राम काउंटर नामक क्षेत्र स्थापित रहता है जो कि एक Bookmark की तरह कार्य करता है और प्रोसेसर को सूचित करने का कार्य करता है.

2.Decode:

एक बार जब निर्देश को फेंच कर दिया जाता है तो अगली प्रक्रिया में इसे डिकोड करना होता है. एक निर्देश Procsseor में कई क्षेत्र होते हैं.

Computer मे ऑपकोड के प्रत्येक भाग में जो कुछ भी जानकारी प्रोसेसर को देता है तो इन जानकारी निर्देशों का क्या करना होता है.

यह प्रोसेसर को पता चल जाता है. बाद में प्रोसेसर अपने निर्देशों के आधार पर उन कार्यों को करता है.

3.Execute:

जब यहां प्रोसेसर कुछ करता है तो वह वास्तव में उसे कार्य को कार्यकारी बनाता है. जब यहा Procsseor में क्या होता है. वह इसी बात पर निर्भर करेगा कि उस प्रोसेसर को किस क्षेत्र के उपयोग में लिया गया है.

इस प्रोसेसर में किसी Information को डाला गया है. इसमें इकाई अन्य आउटपुट और इनपुट में जुड़ी होती है जिससे की यह अपने कार्य को सरल बना सके और बाद में हमें यह हमारे कार्य के सही परिणाम दे सके.

4.Writeback:

इसको आखिर स्टेप के नाम से भी जाना जाता है. इसका भी एक ही कार्य है. यह पहले किए गए तीनों कार्यों के परिणाम को फ्लैस रखता है.

यह निर्भर करता है उस समय किसी Applaction को चलाया गया था. लेकिन यह आमतौर पर Procsseor के रजिस्टर में ही होते हैं.

इस तरह की पूरी प्रक्रिया को Instruction कहा जाता है. हम जैसे–जैसे प्रगति कर रहे हैं वैसे ही हमारे पास बेहतर प्रोसेसर है जो शक्तिशाली और बहुत तेज है.

क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि प्रोसेसर क्या है-what is Procsseor in Hindi? आपने CPU के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको CPU के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

2 thoughts on “Processor क्या है और यह कैसे काम करता है ?”

Leave a Comment