GPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?

GPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?

क्या आपने कभी सोचा है GPS क्या है और यह कैसे काम करता है ? (What is GPS in Hindi) तो आज हम आपको GPS के बारे में जाने में सहायता करेंगे.

यदि आपको GPS के बारे में अच्छी तरह समझना चाहते हैं तो हमारे इस Post को पूरा पढ़े. इसको पढ़ने के बाद आपको इसको समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

इस समय में मनुष्य चांद तक पहुंच सकता है तो वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी बहुत आसानी से जा सकते हैं. आज के मनुष्य के इस काम को और भी आसान बना दिया है.

यह यंत्र जो एक विशाल विज्ञान का आविष्कार है. यह यंत्र हमें कभी भी किसी भी स्थान पर पहुंचा सकता है. किसी भी पत्ते और रास्ते की जानकारी हमे आसानी से दे देता है.

GPS क्या है in Hindi ?

जीग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम एक ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम होता है जो लगातार हमारी स्थिति के बारे में जानकारी देता है.

GPS हमारी लोकेशन व स्थान के साथ-साथ हमारे गति और समय Synchronization के बारे में भी जानकारी को बताता है.

यह भी पढ़ें-

1.माउस क्या होता है computer mouse के क्या उपयोग है ?

2.PCB क्या होता है- what is a Printed Circuit Bord ?

3.यूएसबी क्या होती हैं और इसका उपयोग कैसे करें ?

यह एक तरह से यह हमारी दिशा को निर्धारित भी करता है और Satellite के माध्यम से हमको एक ही स्थान से दूसरे स्थान का लोकेशन और रास्ता भी दिखाता है.

GPS का full form in Hindi ?

जीपीएस का फुल फॉर्म “Global Positioning System” होता है.

GPS कैसे काम करता है ?

जीपीएस मैप सेटेलाइट के माध्यम से काम करता है. यह उपग्रह पृथ्वी पर सिग्नल को भेजते हैं. GPS Satellite के Signals को अपने से जोड़ता है.

जीपीएस उपग्रह के माध्यम से भेजे गए मानचित्र संकेतों को स्क्रीन पर दर्शाता है. अमेरिका द्वारा अब तक 50 से अधिक GPS Satellite को लांच कर चुका है.

हमारे फोन का रिसीवर सेटेलाइट के प्राप्त सिग्नल के माध्यम से समय और दूरी को दर्शाता है. इन्हीं सिग्नल के माध्यम से हमारे Mobile की लोकेशन को दर्शाता है.

GPS की परिभाषा in Hindi ?

वह सिस्टम जो तीन चीजों Satellite, Receivers और Ground Station से मिलकर बना होता है उसे Global Positionlg System कहा जाता है.

GPS का इतिहास – History of GPS

रक्षा विभाग द्वारा GPS का उपयोग पहली बार किया गया था. जीपीएस को अक्सर American Navigation System द्वारा संदर्भित संदर्भित किया जाता है जिसको NAVSTAR भी जाता है.

इसको ग्लोबल नेवीगेशन सैटलाइट सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है.

सोवियत संघ द्वारा में 1957 में स्पूतनिक Satellite लांच किया गया था. जिससे कि इसके माध्यम अच्छी लोकेशन तकनीकी को प्राप्त किया जा सके. अमेरिकी नौसेना ने Submarines को उपग्रह नेविगेशन के साथ शुरू किया था.

पहले के समय में GPS केवल सरकारी उपयोग के लिए ही उपलब्ध था. परंतु आज के समय में हर लोगो के पास GPS उपलब्ध है.

GPS के उपयोग in Hindi ?

आप जानते हैं कि वैसे तो GPS के बहुत से उपयोग है लेकिन हम यहां मुख्य उपयोग के बारे में बताएंगे.

1.Navigation:

इसका उपयोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने जाने के लिए किया जाता है.

2.Location:

यह हमें हमारी स्थिति के बारे में बताता है.

3.Tracking:

इसका उपयोग किसी वस्तु की निगरानी के लिए करते हैं.

4.Maping:

यह हमें दुनिया भर के मानचित्रो की जानकारी देता है.

5.Timeing:

यह हमें सही समय के मापन में सही जानकारी देता है.

आज के समय में जीपीएस बहुत ज्यादा उपयोग की जाने वाली चीज है. इसका उपयोग हम मानचित्र तैयार करने, सही समय मापने ओर स्थिति या स्थान का पता लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि GPS क्या है-what is GPS in Hindi? आपने जीपीएस के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको GPS के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

2 thoughts on “GPS क्या है और यह कैसे काम करता है ?”

Leave a Comment